पैसा हर व्यक्ति की अवाश्यकता होती है इसलिए हर कोई पैसा कमाने के जुगाड़ लगाता रहता है । जहाँ तक पैसे कमाने की बात आती है तो इंटरनेट की दुनिया पैसे कमाने की अपूर संभावनाओं से भरी पडी है मगर अधिकतर लोगों को पता नही होता की online paise kaise kamaye

Online paise kamaye कमाना ना तो ज्यादा मुश्किल है और ना ही उतना आसान है जितना आप समझ रहे हैं इसके लिए आपको शुरूआत में काफी कुछ सीखने की अवाश्यकता होती है साथ ही मजबूत धैर्य की भी जरूरत होती है ।

  • क्रिया पढ़ने के लिए यहा click करे

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए / how to make money online in hindi

आज भारत में लाखों ऐसे लोग है जो सिर्फ Online घर बैठे लाखों रूपय कमा रहें और Online work को ना केवल As a business कर रहे हैं बल्कि अच्छी खासी प्रसिध्दि भी कमा रहे हैं ।

तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएगे की घर बैठे पैसे कैसे कमाए यानी आपको

के तरीकों के बारे में जनकारी दी जाएगी जिनके द्वारा लोग लाखों रूपय कमा रहे हैं ।

तो ज्यादा Time wast ना करते हुए सीधे जानते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए या how to make money online in hindi

Online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत पडती है ?

Online world से अच्छी Income करने के लिए आपको लम्बी चौड़ी Investment की जरूरत नही है मगर शुरूआत में आपको काफी टाइम निवेश करना पड सकता है । इसके अलावा आपके अंदर कोई Skill या प्रतिभा होनी चाहिये जिसके द्वारा आप Online earning कर सके ।

इसके साथ ही आपके पास कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप या कम्प्यूटर होना चाहिये । जिस पर बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन हो ।

इन चीजों के अतिरिक्त आपको थोड़ा धैर्य भी रखना होगा क्योकि चीजें सुनने में जितनी आसान लगती हैं करने में उतनी ही कढ़ीन होती हैं । कुछ लोग आपको बताएगे की 1 महीने में internet se paise kaise kamaye या 7 दिन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए मोबाइल से? ऐसे व्यक्ति लोगो को बेवकूफ बनाते हैं और खुदकी Income बढ़ाने के लिए लोगो को गुमराह करते हैं ।

यदि आप भी कुछ ही हफ्तों या महीनों में इंटरनेंट से करोडपति बनने के सपने देख रहें तो आप निश्चित ही किसी बढ़े धोखे का शिकार हो सकते हैं इसलिए शुरूआत में आपको थोड़ा सब्र रखने की जरूरत है साथ ही शुरूआती महीने Earning के बजाय Learning पर फोकस करें

जब आप चीजों को अच्छी तरह समझ जाएगे तब आपके बेसिक्स मजबूत हो जाएगे फिर आपको इधर – उधर भटकने की जरूरत नही पडेगी । यही जल्दी ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है ।

  • संज्ञा पढ़ने के लिए यहां click करे

तो आइये अब जानते हैं online paise kaise kamaye in hindi 2021

  1. Youtube चैनल से पैसे कमाएं

Youtube गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बडा सर्च इंजाइन है और आज कल लोग Writing Content की तुलना में Video को ही ज्यादा पसंद करते हैं ।

यूटुब ना केवल अपने प्रतिभा को दिखाने का बेहतरीन जरिया है बल्कि पैसे कमाने का भी बढ़िया साधन हैं । इसमें आपको केवल बढ़िया क्वालिटी की Videos अपलोड करनी होती हैं जो यूजर्स के लिए हैल्पफुल या मनोरंजक हो इसके बाद धीरे-धीरे आपके Followers की संख्या बढ़ती रहती हे और जैसे-जैसे आपके Subscribers की संख्या बढ़ती है वैसे ही आपकी इंनकम भी बढ़ती है ।

युटुब से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको मुख्यतौर से
चार चीजों की अवाश्यकता होती है -.

  1. कोई नया आईडिया ( या पुराने आईडिये को नए स्टाइल में प्रस्तृत करने का स्टाइल )
  2. किसी चीज़ में माहरत
  3. संवाद कैशल ( Communication skills )
    4. प्रेजेंटेशन की कला

अगर आपमें ऊपर दि क्वालिटीस हैं तो आपको Youtube पर सक्सेसफुल होने और अच्छी कमाई करने से कोई नही रोक सकता ।

note:- जरूरी नही है की शुरूआत में सभी के पास ये क्वालिटीस हो, Starting में हर कोई Learning mode में होता है अगर आपमें अभी ये क्वालिटीस नही है तो चिंता ना करें, अनुभव और अभ्यास सब कुछ सिखा देता है ।

  • ppf account के बारे में जानने के लिए यहां Click

युटुब से पैसे कैसे कमाए : how to earn money from youtube in hindi

आमतौर पर युटूब से पैसे कमाने के तीन तरीके होते हैं

  1. Google adsense :- ये Youtubers की पहली पसंद होता है और अधिकतर युटूबर Google adsense के जरिये ही पैसे कमाते हैं जब आपके युटूब चैनल पर अच्छे खासे Subscribers हो जाते हैं तब आप Google adsense के जरिये अपनी Vidoes को मॉनीटाइज कर के अच्छी Income पैदा कर सकते हैं । जो लोग पूछते हैं google se paise kaise kamaye उन्हे भी हम Google adsense के बारे में ही बताते हैं ।
  2. Affiliate Marketing :- अगर आप अपने चैनल पर Mostly प्रोडक्ट्स के रीव्यूस देते हैं तो Affiliate Marketing के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपको केवस प्रोडक्ट के Affiliate लिंक को description में डालना होगा और जब भी कोई आपके लिंक से खरीदारी करेगा तो आपको बदले में कमीशन मिलेगी ।
  3. Sponsored Video के द्वारा :- जब कोई युटूब चैनल ज्यादा फैमस हो जाता है तब उन्हे कई बडे ब्रांड्स से Offer मिलना शुरू हो जाते हैं । इस तरीके में वो Youtubers अपनी Video में उस प्रोडक्ट का रीव्यू देकर पैसे कमाते हैं ।
  4. घर बैठे पैसे कैसे कमाए Affiliate Marketing के द्वारा

जैसा की अभी हमने आपको बताया Affiliate Marketing में हम किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचतें हैं जिसके बदले वो हमें एक फिक्स कमीशन देता है । इस तरीके का इस्तेमाल कर के कई लोग महीने का लाखो Earn कर रहे हैं ।.

मैं Personaly कई ऐसे Youtubers और Bloggers से मिला हू जो फुल टाइम Affiliate Marketing कर के अच्छी खासी इनकम बनाते हैं ।

  • प्रधानमंत्री आयुष मान योजना के बारे में जानने के लिए यहां click

Affiliate Marketing Se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing करने के लिए आपको Amazon या Flipkart के Affiliate Program को जॉइन कर के उनके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या युटूब चैनल या शोसल मिडिया अकाउंट पर प्रमोट करना होता है ।

जब कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link से खरीदारी करेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा । ये कमीशन प्रोडक्ट के हिसाब से 2% से 12% तक हो सकता है ।

Affiliate Marketing में Successful होने के लिए आपको एक ब्लॉग या Youtube Channel की जरूरत होगी जिस पर अच्छे खासे Followers हों ।

ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कैसे कमाएं

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पोपुलर और आसान तरीका है, मगर इसमें सफल होना थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आपको Content writing, Seo और थोड़ी टेक्निकल चीजें भी सीखनी पडती हैं मगर एक बार अगर आप इस फील्ड में सक्सेसफुल हो गए तो फिर आपको दोबारा कभी पैसे की चिंता नही करनी पडेगी ।

मैं खुद एक ब्लॉगर हू जो अभी भी Learning mode में हैं मगर एक ब्लॉगर होने के नाते मैं कई ऐसे बडे Bloggers से मिला है जो Blogging के दम पर ही अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं ।.

वो लोग Blogging के द्वारा इतना कमा रहे हैं जितना शायद कोई सरकारी नौकरी में भी ना कमा सके ।

अपनी Blogging Journy शुरू करने के लिए आपको किसी भारी भरकम Investment की जरूरत नही है । Blogger.com पर आप फ्री ब्लॉग बना कर अपनी जर्नी शुरू कर सकते हैं ।

Blogging se paise kaise kamaye

Youtube की तरह Blogging से भी पैसे कमीने के मुख्य तौर पर तीन तरीके हैं :-

  1. advertisement :- advertisement हिंदी ब्लॉगर्स का सबसे पोपुलर तरीका है Online paise kamane का, जिसमें नम्बर वन पर Google adsnese आता है । मगर जब किसी ब्लॉग पर millions में ट्रैफिक आता है तब उसको कई ब्रांड और कम्पनीयां अपने Ads देती हैं जिसके द्वारा वे अच्छी Income करते हैं ।

sponsored post :- ब्लॉग के फैमस होने के बाद कई लोग और कम्पनीयां आपको उनके प्रोडक्ट और सर्विस के लिए sponsored post करने का Offer देती हैं जिसके बादलें वो आपको अच्छी खासी रकम Pay करती हैं ।

Link placement :- जब कोई ब्लॉग थोड़ा पुराना हो जाता है तब उसे दूसरे ब्लॉग से Backlinks मिलना शुरू हो जाती हैं जिससे उस ब्लॉग का Da pa बढ़ता है साथ ही उसकी Value भी बढ़ती है । जिसके कारण जो न्यू ब्लॉगर्स हैं वो उन्हे ब्लॉग पर Link placement करने का का ऑफर देते हैं ।

मेरा एक दोस्त है नीरज कुमार जो अपने ब्लॉग पर Link placement का 100 डॉलर चार्ज करता है और उसे हर महीने 2-5 के लगभग Link placement का ऑफर मिलते हैं । यानी ब्लॉग के पुराने होने पर Link placement के जरिये भी अच्छी कमाई की जा सकती है ।

Affiliate Marketing :- एक अनुमान के मुताबिक 2025 तक भारत में 220 million ऑनलाइन शॉपर्स होगे, जो उन लोगो के लिए बढ़िया मौका है जो अपने ब्लॉग के द्वारा प्रोडक्ट्स का रीव्यू करते हैं ।

Blogging के द्वारा आप Affiliate Marketing से अच्छा पैसा छाप सकते हैं । आपको केवल एक ऐसा ब्लॉग बनाना है जो सिर्फ Amazom Affiliate के किसी टॉपिक पर आधारित हो ।

तो जो लोग जानने के इच्छुक है की online paise kaise kamaye उनके लिए Blogging best way है ऑनलाइन पैसे कमाने का

online paise kaise kamaye app के द्वारा

Google प्ले स्टोर पर आपको कई ऐसे Apps मिल जाएगे जिसके जरिये आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं । इस प्रकार के Apps में एक खास प्रकार के टास्क दिये जाते हैं जिनको पूरा करने पर आपको एप्स के द्वारा Paise मिलते हैं ।

इन Apps की सबसे अच्छी बात है की इनके कई रेफल प्रोग्राम होते हैं यानी अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को उन एप्स में जॉइन कराते हैं तो आपको उसके बदले पैसा मिलता है प्लस उनकी Earning में से भी कुछ प्रतिशत हिस्सा मिलता है ।

इन एप्स में मुख्य तौर पर Champcash, reward app, Wowapp और इस जैसे दूसरे Apps आते हैं।

तो जो लोग अक्सर पूछते है online paise kaise kamaye app के द्वारा मुझे लगता है उन्हे अपने सवाल का जबाव मिल गया होगा ।

Online education के द्वारा पैसे कमाएं

यदि आपको किसी चीज की महारत हासिल है या आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट हैं या फिर आप किसी Skill में बहुत बढ़िया है तो आप अपने हुनर को प्रदर्शित कर के आसानी से Online पैसे कमा सकते हैं ।

उदाहरण के लिए आज कल Digital marketing और Online marketing से रीलेटेड काफी कोर्स बेचे जा रहे हैं । जिनके बेचने वाले उनके द्वारा अच्छी खासी Income बनाते हैं ।

तो अगर आप के पास भी कोई स्कील, हुनर या किसी फील्ड की Expertise है तो आप Video कोर्स बना कर अच्छे खासेे पैसे कमा सकते हैं ।

कोर्स बनाने के बाद आपको बस उसको Udemy नाम की बेवसाइट पर डालना है और जब भी कोई उस बेवसाइट से आपके कोर्स को खरीदेगा तो Udemy थोड़ी कमीशन काट कर आपको पुरे पैसे दे देगा ।

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं freelancing के द्वारा

Internet पर Already पैसे कमाने के ढ़ेरों तरीके हैं मगर सबसे अलग और अनूठा तरीका मुझे freelancing का लगता है ।.

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर किसी टैलेंट या कला का होना जरूरी है । freelancing Kya hai समझने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ ।

कल्पना करिये की कोई व्यक्ति विडियो बनाने में एक्सपर्ट है वो बढ़िया क्वालिटी की और प्रोफेशन Looking विडियों को आसानी से बना सकता है वही दूसरी ओर कोई और व्यक्ति है जिसे Video वनवानी है । अब ऐसे में पहला व्यक्ति दूसरी व्यक्ति के लिए Video बनाए और वो बदले में उस व्यक्ति को पैसे दे तो इस तरह दोनों की जरूरतें पूरी हो जाएगी ।

पहले व्यक्ती को अपने टैलेंट के बदले पैसे मिल जाते हैं और दूसरे व्यक्ति की जरूरत पुरी हो जाती है इसी को
freelancing कहते हैं ।

अगर आप इंटरनेट पर थोड़ी रीसर्च करेगे तो आपको पता चलेगा की India में ऐसे लाखों लोग है जो हर महीने freelancing से 4-5 लाख रूपय महीना कमा रहे हैं ।

तो अगर आप में भी कोई टेलैंट हैं जैसे डिजाइनिंग, Link building, seo, फोटोशॉप या और कुछ तो freelancing आपके लिए पैसे कमाने का बेहतरीन जरिया हो सकती है ।

निष्कर्ष

So friends ये था हमारा आज का online Money making Ideas का आर्टिकल जिसमें हमने आपको विस्तार से बताया की Online paise kaise kamaye . वैसे तो हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया लेकिन फिर भी आपके मन में कोई सवाल या शंका हो तो हमें कमेंट कर के जरूर बताएं, हम आपके सवालों के जबाव देने की पूरी कोशिश करेगे ।.

तो दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट मेंं, तब तक के लिए टेक केयर एण्ड Be happy

आप हमें फेसबुक पेज पर फॉलो करने के लिए यहा Click करे