July 4, 2022
Alwar, Rajasthan, India
Full Form

CTC Tea Full Form in Hindi | what is ctc tea

CTC Tea Full Form in Hindi | what is ctc tea – सीटीसी चाय वास्तव में काली चाय को संसाधित करने की एक विधि को संदर्भित करती है। प्रक्रिया के लिए नामित, “क्रश, टियर, कर्ल” (और कभी-कभी “कट, टियर, कर्ल” कहा जाता है)

जिसमें काली चाय की पत्तियों को बेलनाकार रोलर्स की एक श्रृंखला के माध्यम से चलाया जाता है। रोलर्स में सैकड़ों नुकीले दांत होते हैं जो पत्तियों को कुचलते, फाड़ते और घुमाते हैं।

रोलर्स चाय से बने छोटे, सख्त छर्रों का उत्पादन करते हैं। यह सीटीसी विधि मानक चाय निर्माण से अलग है, जिसमें चाय की पत्तियों को केवल स्ट्रिप्स में रोल किया जाता है।

इस विधि से बनी चाय को सीटीसी चाय (और कभी-कभी ममरी चाय के रूप में भी जाना जाता है) कहा जाता है।

CTC Tea Full Form in Hindi?

  • The Full Form of CTC is Crush, Tear and Curl

रोलर्स इनफिनिटिव तेज धार वाले दांतों से लैस होते हैं जो पत्तियों को कुचलते हैं, फाड़ते हैं और कर्ल करते हैं। यह प्रक्रिया रोल चाय से बने छोटे, सख्त छर्रों का उत्पादन करती है।

यह सीटीसी प्रक्रिया बहुत मानक चाय निर्माण से अलग है, इसमें चाय की पत्तियों को लंबी और छोटी पट्टियों का आकार मिलता है। कारखाने में चाय बनाने की पूरी प्रक्रिया को सीटीसी चाय या चाय कहते हैं।

सीटीसी चाय क्या है? | What is ctc tea

सीटीसी चाय आमतौर पर चाय बागानों में स्थित एक कारखाने में चाय को काली चाय बनाने की एक प्रक्रिया है। सीटीसी – क्रश, टियर, कर्ल जिसे अक्सर कट, टियर, कर्ल के रूप में जाना जाता है, इस प्रक्रिया में चाय की पत्तियां बेलनाकार रोलर्स के अनुष्ठान से गुजरती हैं।

सीटीसी चाय का इतिहास

सीटीसी प्रक्रिया का आविष्कार 1930 के दशक में भारत के असम में सर विलियम मैककेर द्वारा किया गया था। यह प्रक्रिया 1950 के दशक में पूरे भारत और अफ्रीका में फैल गई।

आज, दुनिया भर में उत्पादित अधिकांश काली चाय सीटीसी पद्धति का उपयोग करती है। तैयार उत्पाद का परिणाम चाय की थैलियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल चाय में होता है, जो जोरदार स्वाद वाला होता है, और जल्दी से भर जाता है।

सीटीसी पद्धति की कमियां

कुचलने और फाड़ने की अपनी प्रकृति से, सीटीसी पद्धति को काली चाय के स्वाद को समरूप बनाने के लिए जाना जा सकता है। जब चाय को कुचला और फाड़ा जाता है, तो दबाव के कारण चाय स्वाभाविक रूप से कोशिकाओं को तोड़ देती है।

टूटी हुई कोशिकाएं पूरी तरह से ऑक्सीकृत हो जाती हैं, जिससे चाय का स्वाद मजबूत होता है, लेकिन इसकी सूक्ष्मता खो जाती है। सीटीसी चाय अपने सूखे रूप में सस्ती चाय के साथ मिश्रित की जा सकती है,

जिससे चाय में इस्तेमाल की जाने वाली चाय की पत्तियों के वास्तविक प्रकारों में अंतर करना मुश्किल हो जाता है। इसके विपरीत, पूरी और टूटी हुई पत्ती वाली चाय को सस्ती चाय के साथ मिलाना बहुत कठिन होता है।

यदि सीटीसी प्रक्रिया की शुरुआत में चाय उच्च गुणवत्ता वाली है, तो तैयार सीटीसी चाय उत्पाद भी अच्छी गुणवत्ता वाला होगा।

सीटीसी चाय पीना

सीटीसी पद्धति सीटीसी चाय को एक बैच से दूसरे बैच में एक सुसंगत स्वाद प्रोफ़ाइल बनाती है। सीटीसी चाय का एक सामान्य प्रकार असम चाय है, जो एक प्रसिद्ध काली चाय है।

असम चाय आमतौर पर एक गहरे लाल रंग के रूप में एक समृद्ध, थोड़ा कड़वा स्वाद के साथ खड़ी होती है। अन्य आम काली चाय मिश्रणों में अंग्रेजी नाश्ता, आयरिश नाश्ता और दोपहर की चाय शामिल हैं।

असम चाय क्लासिक चाय काली चाय है जिसका प्रयोग मसाला चाय व्यंजनों में किया जाता है।

मसाला चाय, जिसका शाब्दिक अर्थ है “मिश्रित मसाला चाय”, दूध, काली चाय और मसालों के साथ बनाई जाती है।

कैफीन और सीटीसी चाय

अधिकांश काली चाय की किस्मों के लिए सीटीसी पद्धति का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। काली चाय में आम तौर पर प्रति कप कैफीन का स्तर 50 से 90 मिलीग्राम कैफीन प्रति कप तक होता है।

कई कारक चाय में कैफीन के स्तर को प्रभावित करते हैं, जिसमें वास्तविक चाय की पत्तियां, पानी का तापमान और पकने का समय शामिल है।

इसके अतिरिक्त, एक मसाला चाय की चाय में पूरे असम चाय की तुलना में कम कैफीन होने की संभावना है।

मसाला चाय को मसाले के मिश्रण और दूध (जिसमें कैफीन नहीं होता है) से बनाया जाता है।

सीटीसी चाय के लाभ

सीटीसी पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ

कोरोनरी हृदय रोगों से बचाता है – विश्लेषण ने पुष्टि की है कि सीटीसी ब्लैक टी का सेवन कोरोनरी हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है – यह कोशिकाओं के भीतर वसा के अवशोषण को अवरुद्ध करने में मदद करता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

यह शरीर की चर्बी को कम करता है और वजन कम करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए पुरजोर अनुशंसा की जाती है जिन्होंने कुछ हद तक वजन बढ़ाया है या अधिक वजन वाले हैं।

पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है – भारी भोजन के बाद यह कई लोगों का पसंदीदा पेय है। यह कहा गया है कि चाय पाचन में मदद करती है और इसी तरह पेट की ऐंठन में भी मदद करती है। सीटीसी में ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो प्रतिरक्षा बढ़ाने में सहायता करते हैं।

अधिकांश कैंसर से लड़ने में मदद करता है – अधिकांश कैंसर की रोकथाम में सामान्य उपयोग होता है। पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो घेरने वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना अधिकांश कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को मारते हैं।

अतिरिक्त जीवन शक्ति प्रदान करता है – सीटीसी चाय को एक ताज़ा और पावर ड्रिंक के रूप में बहुत सोचा जाता है क्योंकि इसे अतिरिक्त शक्ति प्रदान करने के लिए पहचाना जाता है क्योंकि इसमें अत्यधिक कैफीन शामिल होता है

सीटीसी विधि के नुकसान

तोड़ने, फाड़ने और कुचलने की विरासत में मिली प्रकृति, काली चाय के स्वाद और सुगंध को समरूप बनाती है।

जैसे ही चाय फटी और कुचली जाती है, चाय की कोशिकाओं को व्यवस्थित रूप से तोड़ने के लिए अत्यधिक दबाव प्रतिक्रिया करता है।

यह टूटी हुई चाय कोशिका अब पूरी तरह से ऑक्सीकृत हो गई है, जिससे चाय का स्वाद सख्त और मजबूत होता है, लेकिन इसकी सूक्ष्मता खो जाती है।

सीटीसी चाय को स्वाद बनाने के लिए सूखे रूप में मिश्रित किया जाता है, इसे मिश्रित किया जा सकता है – कई सस्ती चाय के साथ मिश्रित, इससे मिश्रित चाय में उपयोग की जाने वाली चाय की पत्तियों की मूल किस्म की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।

प्रभावी रूप से, पूरी और टूटी हुई पत्ती वाली चाय को सस्ती चाय के साथ मिलाना बहुत मुश्किल होता है।

यदि सीटीसी प्रक्रिया की चाय की शुरुआत उच्च गुणवत्ता वाली है, तो सीटीसी चाय उत्पाद का परिणामी उत्पाद भी अच्छी और समकक्ष गुणवत्ता वाला होगा।

यह भी पढ़ें 👇

सीटीसी चाय कहां से खरीदें

अधिकांश काली चाय को सीटीसी चाय माना जाता है और इसे किसी भी किराने की दुकान पर खरीदा जा सकता है।

यदि आप विशेष रूप से किसी चाय की उत्पत्ति और उत्पादन विवरण में रुचि रखते हैं, तो किसी विशेष चाय की दुकान पर जाना या चाय के सटीक प्रकार को खोजने के लिए ऑनलाइन चाय विक्रेताओं को ब्राउज़ करना सबसे अच्छा है (या चाय की नई किस्मों के साथ प्रयोग करें)। ( CTC Tea Full Form in Hindi )

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video