व्हाट्सएप सबसे पोपुलर Social media sites में से एक है जिसके दिनो – दिन Users बढ़ रहे है इसी कारण Whatsapp से पैसे कमाने की मौकों में भी काफी इजाफा हो रहा हैं मगर अधिकतर व्हाट्सएप्प यूजर्स को Knowledge नही होती की whatsapp se paise kaise kamaye । इसलिए आज के लेख में हम आपको विस्तार से व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएगे ।

वैसे देखा जाए तो Whatsapp में कोई ऐसा फंक्शन नही है जिससे हम सीधे पैसे कमा सके मगर व्हाट्सएप के करोड़ो यूजर्स के कारण हम इससे indirectly Earning जरूर कर सकते हैं ।

आपको केवल थोड़े धैर्य और बैसिक ज्ञान की जरूरत है जोकि आपको Whatsapp से Online पैसे कमाने में मदद करेगी ।

आप लोग वैसे भी Whatsapp का इस्तेमाल Msg, video, images और दूसरी जरूरी Files के आदान – प्रदान लिए करते ही होगे, मगर थोड़ी और मेहनत कर के आप Whatsapp के जरिये अपनी Income को भी Increase कर पाएगे ।

पोस्ट शुरू करने से पहले हम आपको बता दें की अगर आप कुछ ही हफ्तों में या महीनों में व्हाट्सएप से लाखों या करोड़ो कमाने की सोच रहे हैं तो अपने इस ख्याल को अभी खत्म कर दें, क्योकि इतनी जल्दी ना केवल Whatsapp से बल्कि किसी भी Online तरीके से पैसे कमाना बहुत मुश्किल है ।

शुरूआत में आपको थोड़ा बहुत सीखना होगा और हो सकता है आपको एक-दो बार निराशा भी हाथ लगे मगर जैसे – जैसे आप Online money making skills में माहिर हो जाएगे वैसे-वैसे ही आप Whatsapp और Facebook जैसे कई Social Media साइट्स से महिने के हजारो और लाखो आराम से कमा पाएगे ।

WhatsApp se paise kaise kamaye

मगर सबसे पहले जानते हैं व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है ?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आवाश्यक चीजें

  1. स्मार्टफोन, लैप्टॉप या कम्प्यूटर :- Whatsapp से पैसे कमाने के लिए जरूरी है की आपके पास 4g स्मार्टफोन हो जो अच्छी कंडीशन में हो या कोई बढ़िया लैप्टॉप तथा कम्प्यूटर हो ।.
  2. इंटरनेट कनेक्शन :- स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट कनेक्शन भी बढ़िया रखें बरना आपको पैसे कमाने में काफी दिक्कत आएगी ।
  3. बढ़ी मात्रा में Whatsapp groups या Contacts :- व्हाट्सएप्प से अधिक पैसा कमाने के लिए आपको अच्छे-खासे लोगों की जरूरत पडेगी इसके लिए आप Whatsapp गरूप जॉइन कर सकते हैं ।.
  4. किसी Skil में महारत :- Online दुनिया के द्वारा अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको लोगो का भरोसा जीतना पडेगा और इसके लिए जरूरी है की आप उनको कोई Skill या टैलेंट दिखाएं जब वो आपके टैलेंट से प्रभावित होगे तो आपको Follow करना शुरू कर देगे जिसके बाद वो आप पर भरोसा करने लगेगे इसके बाद आप आसानी से उन Followers से अच्छी कमाई कर सकते हैं ।.

अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाने के इच्छुक हैं तो यकीन मानिये ये Tip आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगी ।

आपको कई ऐसे Apps और Websites मिल जाएगी जिसके द्वारा आप Unlimited Whatsapp गुरूप्स को Free में जॉइन कर सकते हैं ।

तो Friends आपका और अधिक समय वेस्ट ना करते हुए आइये जानते हैं whatsapp se paise kaise kamaye या इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए? in hindi

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का तरीका / whatsapp se paise kaise kamaye

तो दोस्तों यहाँ हम आपको व्हाट्सएप्प के जरिये मोबाइल से पैसा कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं । अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों में मास्टर बनना चहाते हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और यदि आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं ।

Referral link se app download kar ke paise kaise kamaye

phonepe, Paytm, Uber, Ola, Zomato, Google Pay और इन जैसे कई दूसरे एप्स के द्वारा अक्सर Referral programs चलते रहते हैं जिनको Join कर के आप Whatsapp से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं ।

आपको केवल इन प्रोग्राम्स को जॉइन करना है और इनके Referral link को Whatsapp गुरूप और Contacts के साथ शेयर करना है ।

जब भी आपके Referral links के द्वारा कोई Apps को डाउनलोड कर के Sign up करेगा तो आपको उसका पैसा दिया जाएगा ।

Affiliate Marketing के द्वारा Whatsapp se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing व्हाट्सएप से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है । मगर इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पडेगी ।

सबसे पहले आपको ऐसे लोगो का Whatsapp Group बनाना पडेगा जो किसी खास टॉपिक में रूचि रखते हैं, उदाहरण के लिए आप ऐसे लोगो का गुरूप बना सकते है जो शॉपिंग में Intrested हो ।

इसके बाद आपको उन्हे Value provide करनी है वैल्यू प्रोवाइड करने के लिए आप उनके लिए डेली Shopping tips, और अलग अलग श्रेणी के प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं ।

इसके बाद जब आपके Group membars आप पर भरोसा करने लग जाए तब आप उनको Affliate link के द्वारा प्रोडक्ट्स सेल कर सकते हैं और जब भी कोई आपके Affliate link से किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके बदले उस प्रोडक्ट की कीमत का 2% से 12% कमीशन मिलेगा ।

Whatsapp पर प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाये

एक अच्छी व्हाट्सएप Community और Group membars बनाने के बाद आप उन्हे Products सेल कर के बढ़े आराम से पैसा कमा सकते हैं ।

वैसे तो मार्केट में सौकड़ो reseller Websites हैं मगर इनमें सबसे बेस्ट meesho है जिसके Products बेच कर आपकी अच्छी कमाई हो सकती है ।

इमेज और विडियो शेयर कर के पैसे कमाए

Internet पर कई ऐसे Programs Available हैं जिनके माध्यम से आप Whatsapp par विडियो या इमेज शेयर कर के भी पैसे कमा सकते हैं ।

कई लोग अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रोमोशन का प्रोग्राम चलाते हैं जिनको Join कर के आप पैसा कमा सकते हैं । मगर इसके लिए आपको कई सारे Whatsapp groups में जॉइन होना होगा और आपके पास काफी लोगो के Contacts भी होने चाहिये ।

Whatsapp Status Se Paise Kaise Kamaye

Online आपको कई ऐसी Sites मिल जाएगी जहाँ आप Whatsapp Status Se Paise कमा पाएगे । उन वेबसाइट्स पर जाने के बाद आपको उनके लिए स्टेट्स बनाने होगे ।

इन Websites का पैसे देने का उद्देश्य विजिटर को Increase करना होता है । मगर इस तरीके से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योकि यहां से तभी
पैसे कमाए जा सकते हैं जब आप 100-200 के करीब स्टेट्स बना कर अपलोड कर दें ।

व्हाट्सएप के द्वारा Link Shortener Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्स से पैेसे कमाने का ये सबसे आसान तरीका है आपको केवल इसमें Links को छोटा करना होता है । इसके बाद इन Linsk को Whatsapp groups में शेयक करना पडता है ।

जब भी कोई व्यक्ति उन Links पर Click करता है तो उसे 3-5 Seconds के लिए विज्ञापन Show होते हैं । इसके बाद वो उस Link के Orignal पेज पर पहुच जाता है ।.

आप आप अपने Group membars के Intrest के हिसाब Websites और Blogs के Links को Short कर के Whatsapp पर शेयर कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप्प के द्वारा PPD से पैसे कैसे कमाए

PPD का मतलब होता है Pay per download इसका मतलब है की आपको हर डाउनलोड पर Pay करा जाएगा । इंटरनेट पर कई ऐसे PPD Networks है जिनके Download Links को शेयर कर के आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

जब कोई व्यक्ति इन Links के द्वारा Apps या Files को डाउनलोड करता है तो आपको पैसे मिलते हैं ।.
इस टाइम PPD Networks में सबसे पोपुलर Uc union है । इस पर आपको कई पोपुलर Apps के लिंक मिल जाएगे । आप उन Apps के Links को Whatsapp, telegram, और Facebook जैसी साइट्स पर शेयर कर के अच्छी Earning कर सकते हैं ।

Digital marketing के द्वारा Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

जिस हिसाब से आज Online Buyers की तदात बढ़ है उससे कम्पनीयों का रूझान अपने बिजनेस को Online ले जाने की तरफ बढ़ रहा है । मगर Online World में सारेे काम कम्पनीयां खुद नही कर सकती इसलिए वो Digital marketing Experts को Hire करती हैं अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए ।

आपको शायद पता ना हो मगर बहुत से लोग Whatsapp के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं क्योकि सबसे ज्यादा लोग इसी एप पर Time spend करते हैं ।.

मगर व्हाट्सएप के जरिये Digital मार्केटिंग करने और उससे अच्छे खासे पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारे Groups या की जरूरत पडेगी जिनके Membars की तादात हजारों में हो ।

मगर सवाल आता है की Whatsapp पर किन चीजों की Digital मार्केटिंग की जा सकती है । आप व्हाट्सएप्प के द्वारा इन चीजों को प्रोमोट कर सकते हैं:-

  1. अगर आपके Group members किसी एक ही टॉपिक में रूचि रखते हैं तो आप किसी Website या ब्लॉग का प्रोमोशन कर सकते हैं जो उस टॉपिक पर Based हो जिस जिसमें आपके Group membars intrested हैं । इस तरह उस ब्लॉग के मालिक को Visitors मिल जाएगे और आपको पैसे
  2. ब्लॉग की ही तरह आप किसी यूटुब चैनल का भी प्रचार कर सकते हैं ।
  3. Apps को प्रचारित कर के उसकी डाउनलोड संख्या को बढ़ा सकते हैं ।
  4. फेसबुक पेज को प्रोमोट कर के उसकी Likes बढ़वा सकते हैं ।
  5. किसी लॉकल बिजनेस का भी प्रचार कर सकते हैं
  6. नये प्रोडक्ट की Awarness को को बढ़ाने के लिए Whatsapp का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

बिजनेस के द्वारा व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएं

नए लोगों को व्हाट्सएप्प के द्वारा अपने बिजनेस से जोड़ने का बहुत ही शक्तिशाली तरीका है । इसके द्वारा आप Whatsapp के जरिये अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और उसको बढ़ा भी सकते हैं । व्हाट्सएप में कई ऐसे Features भी है जो Online व्यापार का प्रचार-प्रसार करने में मदद करते हैं ।

इसके अलावा WhatsApp ने खुदका Business App तैयार किया है । इस तरह आप बिजनेस को बढ़ा कर पैसा कमा सकते हैं ।

Online teaching कर के पैसे कमाये

यदि आपको किसी Skill में महारत हासिल है या किसी क्षेत्र की अच्छी जानकारी है तो आप Teaching देकर Online पैसे दे सकते हैं ।

आपको जिस क्षेत्र या Skill की अच्छी जानकारी है उससे सम्बन्धित Groups में अपने बारे में और अपनी Expertise के बारे में बताएं इससे लोग आपकी ओर आकर्षित होगे और आपसे सीखने की कोशिश करेगे ।

मेरा एक आर्यन नाम का दोस्त है जोकि Seo में एक्सपर्ट है जिसके चलते वो Seo से रीलेटेड Groups में अपनी Knowledge को शेयर करता है । कुछ लोग उसके ज्ञान से प्रभावि हो जाते हैं और उससे Seo सीखने के लिए कहते हैं ।

वो हर व्यक्ति से Seo सीखाने का महीने का 5-7 हजार चार्ज करता है और प्रत्येक महीने उसे 10-15 ग्राहक मिल जाते हैं । तो अब आप समझ गए होगे की ये पैसे कमाने का कितना पावरफुल तरीका है ।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं की आपको whatsapp se paise kaise kamaye के बारे में पुरी जानकारी मिल गई होगी । अगर आपके मन में कोई सवाल उठ रहा है तो कृपया हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।