यहां पे हम जानेंगे कि Pan Card online Kaise Banaye  मोबाइल से दो मिनट में, क्योंकि income tax department ने Pan Card बनाने का प्रोसेस बहुत ही आसान कर दिया है।

अब हम online अपने मोबाइल से सिर्फ 2 मिनट के प्रोसेस में Pen card online apply करेंगे, अप्लाई करते ही हमारा पैन कार्ड बन जाता है एवं उसी समय हम उसे अपने मोबाइल फोन में ही पैन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड भी कर पाएंगे।

फिर हम उस सॉफ्ट कॉपी को कहीं भी सरकारी काम में दे सकते हैं, क्योंकि उस सॉफ्ट कॉपी पर एक क्यूआर कोड रहेगा जिसे सरकार स्कैन करके आपके पैन कार्ड को वेरीफाइड कर लिया करेगी।

Pan Card apply online

पहले पैन कार्ड के लिए हमें पैन कार्ड सेंटर या फिर कहीं साइबर कैफे में जाना पड़ता था। Pan Card apply online करने के 20 से 25 दिन के बाद पूणे से हमारा पैन कार्ड बनकर आता था और कई बार तो आता भी नहीं था।

या फिर हम ऑनलाइन Pan Card apply भी करते थे तो भी उतना ही समय लगता था पैन कार्ड बनकर आने में लेकिन अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसे इतना आसान कर दिया है कि आप सिर्फ 2 मिनट में पैन कार्ड को मोबाइल फोन से बनाकर एवं सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं। Pan Card online बनवाने एवं डाउनलोड करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने चाहिए एवं आपके पास मौजूद होना चाहिए।

Pan Card online apply कैसे बनाये

अपने मोबाइल या कंप्यूटर से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले income tax department का ऑफिशियल साइट इस पे क्लिक करके विजिट करें।अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेगा एक Get New Pan एवं दूसरा check status/download pan तो हमें नया पैन कार्ड बनवाने के लिए Pan Card online पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखिए)

Get new pan पर क्लिक करते ही एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा। अब यहां पर जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है सबसे ऊपर आपको अपना आधार कार्ड का नंबर एवं उसके नीचे कैप्चा कोड एवं उसके भी नीचे एक छोटा सा डब्बा है एवं उसके सामने लिखा है I confirm that तो उस डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है।टिक मार्क करने के बाद सबसे नीचे generate Aadhar OTP के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखिए)

Generate Aadhar OTP पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डालने के बाद नीचे validate Aadhar OTP and continue के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखिए)

income tax departmentValidate Aadhar OTP and continue के ऊपर क्लिक करने के बाद फिर से एक नया पे जाएगा जो नीचे दिए गए चित्र के अनुसार दिखेगा यहां पर नीचे की साइड में लिखा हुआ है I accept that और इसके पास एक छोटा सा डब्बा है तो उस पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है। और उसके नीचे submit Pan request के ऊपर क्लिक करना है।

Submit Pan request के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और आपका पेन कार्ड बनाने का रिक्वेस्ट जमा हो जाता है एवं आपको एक acknowledgement number मिल जाता है।

Pan Card Download Kaise Kare

Submit Pan request के ऊपर क्लिक करके जैसे आप अपना पैन कार्ड बनाने का रिक्वेस्ट सबमिट करते हैं वैसे ही आपका पैन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी बन के तैयार हो जाता है।अब आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए जिस तरह से आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साइट पर गए थे एवं get new pan पर क्लिक करके पैन कार्ड बनाने का प्रोसेस शुरू किए थे उसी प्रकार पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए get new pan क्लिक ना करके उसी के बगल में एक दूसरा ऑप्शन मिलेगा check status/download pan का।

Pan Card Kaise Check Kare

आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए इसी ऑप्शन check status/download pan के ऊपर क्लिक करना है।आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, यहां पर आपको अपना आधार नंबर डालना है उसके नीचे कैप्चा कोड को डालना है एवं सबसे नीचे submit के ऊपर क्लिक करना है।Submit के ऊपर क्लिक करने पर आप फिर से एक दूसरे पेज पर आएंगे यहां पर आपके आधार मे रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उसको डालने के बाद फिर से सबमिट करना है।फिर से सबमिट पर क्लिक करने के बाद आप फिर से एक नया पेज पर आ जाएंगे एवं यहां लिखा रहेगा Pan allotment successful यानी कि आपका पैन कार्ड बन चुका है अब नीचे download pan के ऊपर क्लिक करना है।

Download pan के ऊपर क्लिक करते ही पेन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी आपके मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड हो कर आ जाएगा जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपसे एक पासवर्ड मांगा जाएगा।और वह पासवर्ड होगा आपका डेट ऑफ बर्थ उदाहरण के लिए आपका डेट ऑफ बर्थ है 01/01/1994 तो पासवर्ड के रुप मे आपके पूरा डेट ऑफ बर्थ को टाइप कर देना है।डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड के रूप में टाइप करके नीचे सबमिट के ऊपर क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी आपके सामने दिखेगा इस पैन कार्ड को आप प्रिंट करा के कहीं भी सरकारी या प्राइवेट काम में दे सकते हैं।

इस पेन कार्ड के सॉफ्ट कॉपी पर एक quar code होता है जिसे सरकार स्कैन करके वेरीफाइड करती है या फिर आप अपने मोबाइल में कोई सा भी एस्केनर को डाउनलोड करके इस पेन कार्ड के ऊपर दिए गए quar coad को स्कैन करके डीटेल्स चेक कर सकते हैं। pan card kaise banaye के साथ ही इसके साथ कुछ सावधानिया निचे बताई जा रही है।

Pan Card बनवाते समय ध्यान देने वाली बाते

नया Pan Card बनाते या बनवाते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि इसके पहले आप कोई पैन कार्ड बनवाएं तो नहीं है या फिर बनवाने के लिए कहीं सेंटर या साइबर कैफे मे फॉर्म तो नहीं भरे थे।क्योंकि एक आदमी के पास एक ही पैन कार्ड रखने का अधिकार होता है।

अगर आप गलती से भी दो पैन कार्ड बनवा लेते हैं तो फिर आपके ऊपर section 272P के तहत आपके ऊपर ₹10000 का पेनल्टी लगाई जाएगी।हो सकता है आपने कभी पैन कार्ड सेंटर या फिर साइबर कैफे में अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई करवाए हो पैन कार्ड आया भी हो लेकिन आपके मौजूद ना होने पर वो वापस चला गया हो।

तो ऐसे में पहले आप उस समय किए गए अप्लाई के द्वारा मिला हुआ पर्ची को ढूंढिए एवं पैन कार्ड सेंटर में कॉल करके बात करिए कि क्या आपका पैन कार्ड जारी कर दिया गया था?अगर आपके नाम से Pan Card पहले ही जारी किया जा चुका है तो फिर आप उसी Pan Card का डुप्लीकेट कॉपी मंगवा सकते हैं।तो हमने यहां पर सीखा online Pan Card Kaise Banaye एवं इसके साथ ही ये भी सीखा कि Pan Card Download Kaise Kare, और साथ ही pan card kaise check kare उम्मीद है ये जानकारी आपके काम की साबित हुई है।

pan card to aadhar card link

PAN को आधार से लिंक करने की प्रॉसेस-SMS के जरिए अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजकर PAN को आधार से लिंक कराया जा सकता है. आपको UIDPAN <SPACE>12 अंकों का आधार नंबर><SPACE><10 अंकों का PAN> लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा. …ऑनलाइन तरीका https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।

PAN Card track कैसे चेक करें?

एकनॉलेजमेंट नंबर से पैन कार्ड स्‍टेटस चेक करना सबसे पहले https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html इस लिंक पर विजिट करें। …नाम और जन्‍मतिथि के आधार पर स्‍टेटस चेक करना सबसे पहले https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html लिंक पर जाएं।

pan card sates by name

नाम और जन्‍मतिथि के आधार पर स्‍टेटस चेक करनासबसे पहले https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html लिंक पर जाएं। पैन के अप्‍लीकेशन में दिया अपना नाम दर्ज करें (जिसमें पहला नाम, मध्‍य नाम और आखिरी नाम डालें)। इसके बाद अपनी जन्‍मतिथि दर्ज करें या फिर कंपनी से जुड़ने की तारीख दर्ज करें।

pan card duplicate

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदनhttps://www.tin-nsdl.com/ वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर रिप्रिंट विकल्प पर क्लिक करें. पेज के सबसे नीचे ​’Reprint of PAN Card‘ के विकल्प पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा, यहां अपना पैन नंबर, आधार और बर्थडेट भरनी होंगी।