August 13, 2022
Alwar, Rajasthan, India
Computer

कंप्यूटर की विशेषताएं ( Features Of Computer) | आसान शब्दों में

कंप्यूटर की विशेषताएं और कंप्यूटर की कमियां के बारे में यह पोस्ट है

कंप्यूटर की विशेषताएं :- इस पोस्ट में हम कंप्यूटर की विशेषता क्या है- Characteristics of Computer in Hindi? इस बारे में जानेंगे।


इसकी बेसिक कार्यप्रणाली को समझे तो Computer: यूजर द्वारा दिये गए निर्देशों (Commands) के अनुसार इनपुट डेटा की प्रोसेसिंग करता है और परिणाम को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करता है। हम सभी जानते है, कि Computer टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे महान अविष्कारों में से एक है।


इसके महान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनने के पीछे कंप्यूटर के गुण अथवा फीचर का बहुत बड़ा योगदान है। पोस्ट में आगे computer की विशेषताओं का वर्णन किया गया है, जिन्हें आप विस्तार से पढ़ सकते है।

कंप्यूटर की विशेषताएं ( Features Of Computer )

सन 1950 तक कंप्यूटर का प्रयोग केवल सरकारी कार्यालयों तथा विश्वविद्यालय में जटिल आंकिक गणनाओं को हल करने में ही किया जाता था। वर्तमान में कंप्यूटर का बहुत तेजी से विकास हुआ है ।इस युग में मुश्किल से ही कोई ऐसा क्षेत्र है जहां इसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इसका प्रभाव जीवन के लगभग क्षेत्र में है यह सब इसकी कुछ विशिष्ट विशेषताओं के कारण हो रहा है जिनका वर्णन इस प्रकार है।

कंप्यूटर की विशेषताएं निम्न प्रकार से है !

1.   कार्य करने की गति (Processing Speed )

कंप्यूटर के कार्य करने की गति बहुत तेज होती है । जिस कार्य को एक व्यक्ति कई घंटों, महीनों तथा वर्षों में पूरा करता है ,कंप्यूटर उसे कुछ ही क्षणों में पूरा कर सकता है ।कंप्यूटर के कार्य करने की गति को सामान्य समय के अनुसार नहीं मापा जा सकता इसे माइक्रोसेकड , नैनो सेकंड तथा पीको सेकंड में मापा जाता है।

2.   उच्च भंडारण क्षमता ( High Stronge Capacity)

किसी भी डाटा को किसी भी रूप व मात्रा में कंप्यूटर में स्टोर करके रख सकते हैं । कंप्यूटर की भंडारण क्षमता काफी अधिक होती है। इसमें डाटा को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है और उन्हें आवश्यकता अनुसार  पुनः प्राप्त भी किया जा सकता है।

3. स्वचालित ( Automatic )

कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन है ,जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों को बिना किसी मानवीय बांधा के संपन्न कर सकता है।

4. शुद्धता ( Accuracy )

यदि कंप्यूटर में निवेश किए गए डाटा पूर्ण रूप से सही है, तो कंप्यूटर सत प्रतिशत सही परिणाम देने की क्षमता रखता है । इसीलिए लोगों की कंप्यूटर के प्रति यह भावना है कि कंप्यूटर द्वारा की गई गणना में त्रुटि की संभावना सुनने के बराबर होती है।

5.   विविधता ( Versatility )

कंप्यूटर का प्रयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है जैसे विभिन्न प्रकार के दस्तावेज तैयार करने ,उन्हें प्रिंट करने ,शारीरिक जांच करने, मौसम की जानकारी प्राप्त करने ,प्रेजटेशन देने ,मनोरंजन आदि कंप्यूटर की इन्हीं विशेषताओं के कारण इसमें एक से अधिक कार्य किए जा सकते हैं।

आज कंप्यूटर मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है । हम अपने दैनिक जीवन में देखते हैं कि प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है । जिन का संक्षिप्त विवरण निम्न प्रकार है

प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है

1.   डेस्कटॉ

आज कंप्यूटर का सबसे अधिक प्रयोग डेक्सटॉप पब्लिशिंग के क्षेत्र में किया जा रहा है। किसी भी प्रकार का दस्तावेज तैयार करने तथा उसे प्रिंट करने से संबंधित कार्य को  डेक्सटॉप पब्लिशिंग कहां जाता है। इसका प्रयोग इस क्षेत्र में पुस्तके, निमंत्रण पत्र ,समाचार पत्र और अन्य विभिन्न प्रकार के दस्तावेज तैयार करने के लिए किया जाता है पहले इन दस्तावेजों को कंप्यूटर द्वारा तैयार किया जाता है उसके बाद इन्हें किसी भी माध्यम ( प्रिंटर ,ऑफसेट, प्रिंटिंग प्रेस) द्वारा प्रिंट किया जा सकता है।

2.   Business and E-COMMERCE

कंप्यूटर का प्रयोग व्यापारिक लेन देन को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है ।कंप्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग कर विश्व बाजार में कहीं से भी लेन देन किए जा सकते हैं बैंकों में भी कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे कार्य क्षमता वह गति में वृद्धि हुई है।

3.   Electronic मेल

लिखित संदेश को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजने की प्रक्रिया ईमेल कहलाती है। इंटरनेट का विकास होने से पहले संदेश भेजने के लिए बहुत अधिक समय लगता था लेकिन आज इंटरनेट और कंप्यूटर के माध्यम से संदेशों को विश्व में किसी भी स्थान पर कुछ ही क्षणों में भेजा जा सकता है। इससे समय व धन दोनों की बचत होती है।

4.   Medical साइंस

चिकित्सा सेवाओं में भी कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है। स्वास्थ्य संबंधी जांच के लिए कंप्यूटर या कंप्यूटर से संबंधित कई यंत्र काम में लिए जा रहे हैं स्वास्थ्य संबंधी जांच जैसे सीटी स्कैन ,चेकअप ,अल्ट्रासाउंड आदि में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

5.   Education

शिक्षा में भी कंप्यूटर का अधिकाधिक प्रयोग हो रहा है। जटिल विषय को समझने ,कठिन गणनाए हल करने ,प्रेजेंटेशन देने ,महत्वपूर्ण सूचनाओं को स्टोर करने ,ऑनलाइन शिक्षा देने आदि में कंप्यूटर बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। आज बड़ी बड़ी शिक्षण संस्थाएं कंप्यूटर शिक्षा को अनिवार्य कर रही है तथा विद्यार्थियों को अध्ययन भी इसी के द्वारा करवा रही है। कंप्यूटर का विकास होने के साथ ही आज ब्लैक बोर्ड का स्थान प्रोजेक्टर लेते जा रहे हैं । इनके द्वारा जटिल विषयों को आसानी से समझा जा सकता है।

 6.  Transport

कंप्यूटर का प्रयोग यातायात के क्षेत्र में भी हो रहा है। इसके द्वारा आप घर बैठे ही ऑनलाइन रेलवे तथा हवाई रिजर्वेशन करवा सकते हैं। टिकट काटने ,यातायात को निमंत्रण करने आदि कार्यों में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

7.   एंटरटेनमेंट

कंप्यूटर का प्रयोग मनोरंजन के क्षेत्र में वीडियो गेम खेलने ,गाने सुनने, फिल्म देखने आदि में किया जा रहा है ।मनोरंजन को अधिक रोचक बनाने के लिए कंप्यूटर द्वारा गानों की मिक्सिंग व री मिक्सिंग भी की जा रही है ।फिल्म निर्माण में भी इसका प्रयोग बढ़ता जा रहा है। खेलों में महत्वपूर्ण विवादों को इसके द्वारा आसानी से सुलझाया जा सकता है । दूरदर्शन पर चल चित्र प्रसारण में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

8.  Administration

प्रशासनिक कार्यों में भी कंप्यूटर का उपयोग कर्मचारियों द्वारा किए गए कार्य को स्टोर करने व उसे मैसेज करने में किया जाहै । पुलिस विभाग में अपराधियों से संबंधित सूचनाओं को स्टोर करने के लिए इसका उपयोग कर रहा है ।कंप्यूटर का अधिक विकास होने के कारण इसका प्रयोग न्यायालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा हाजिरी का भुगतान करने में भी किया जाने लगा है।

9.   Net Banking

कंप्यूटर नेटवर्क का प्रयोग करते हुए इंटरनेट द्वारा आप घर बैठे ही अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं ।नेट बैंकिंग द्वारा अकाउंट बैलेंस से लेकर क्रेडिट कार्ड के भुगतान तक सभी कार्य आसानी से किए जा सकते हैं।

  कंप्यूटर की कमियां   ( drawbacks of computer )

1.   अधिक कीमत (High Cost )

अधिक कीमत होने के कारण यह सामान्य व्यक्ति की पहुंच से बाहर है तथा मानवीय डाटा प्रोसेसिंग की बजाय कंप्यूटर डाटा प्रोसेसिंग की लागत अधिक होती है ,क्योंकि इसे ऑपरेट करने के लिए विद्युत तथा विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता होती है । अतः कंप्यूटर का प्रयोग करना काफी खर्चीला होता है।

2. बुद्धिमता का अभाव ( No Intelligence Power)

कंप्यूटर मानव की तरह सोच नहीं सकता यह यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर ही कार्य करता है। अर्थात इसमें स्वयं सोचने व निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है।

3. वायरस से सुरक्षा का  अभाव ( Virus – Threat )

वायरस कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा बनाए गए कंप्यूटर प्रोग्राम्स होते हैं जो किसी भी माध्यम ( Floppy, CD, Pen, Drive, Internet ) द्वारा कंप्यूटर में घुसकर उसे हानि पहुंचाते हैं । यह महत्वपूर्ण फाइलों को नष्ट कर देते हैं ।जिन्हें पुणे प्राप्त करना कठिन होता है कंप्यूटर में इनसे सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम नहीं है।

संक्षेप में

अभी आपने जाना कंप्यूटर की विशेषता क्या है ? Characteristics of Computer in Hindi उम्मीद है, पोस्ट पढ़ने के बाद आपको इसकी कई सारी विशेषताओं के बारे में जानकारी हो चुकी होगी। यदि पोस्ट में दी गई जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी हो तो इसे अपने Social Media पर Share जरूर करे ताकि अधिक से अधिक लोगों तक ये पोस्ट पहुँच पाए जिससे उनकी कंप्यूटर नॉलेज में कुछ बढ़ोतरी हो।

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video