आइये जानते हैं youtube subscribers kaise badhaye :- अगर आप लम्बे समय से Youtube videos अपलोड कर रहे हैं लेकिन फिर भी आपकी videos पर Subscribers, कमेंट और व्यूस नही बढ़ रहे हैं तो आप एक ऐसे कमरे में भाषण दे रहे हैं जहाँ आपको कोई सुनने वाला नही है ।.

ये बहुत Sad fact है मगर सच है की Youtube चैनल स्टार्ट करने वाले 70-90% लोग कुछ ही महीनों में Give up कर देते हैं । जिसका मुख्य कारण Subscribers ना बढ़ना है ।.

Youtube पर Videos अपलोड करने वाले अधिकतर लोगो का सपना होता है की वो अच्छी कमाई कर सके ताकि उन्हे Boss less काम का आनंद मिल सके क्योकि अगर Kisi youtube channel पर 10,000 Subscribers हो जाते हैं तो उस चैनल का Owner 10 हजार से 30 हजार रूपय महीने आराम से कमा सकता है ।

मगर सबसे बढ़ी प्रोब्लम Subscribers बढ़ाने की ही होती है । कुछ लोग दिनो – रात Subscriber बढ़ाने के लिए Hard work करते हैं मगर जब उन्हे अपनी मेहनत का फल नजर नही आता तब उनके हौसले को भारी चोट पहुचती है जिसके बाद वो Youtuber बनने का ख्याल ही छोड़ देते हैं ।

फिर ऐसे लोग कोई छोटी – मोटी 9 to 5 वाली जॉव पकड लेते हैं और बढ़ी Career opportunity को गवा बैढ़ते हैं । अगर आप भी एक नए Youtuber है और अपने Subscribers को बढ़ाने के लिए चिंतित है तो ये आर्टिकल आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योकि इसमें हम आपको बताएगे youtube subscribers kaise badhaye या youtube subscribers badhane ka tarika

youtube subscribers kaise badhaye

यूट्यूब सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये youtube par famous kaise ho

दोस्तों किसी भी Successful यूट्यूब की नींव उसका Content होता है । Content से मेरा मतलब Videos है यदि आप अपने Videos द्वारा लोगो को Value provide नही करा रहे है तो कोई भी आपके चैनल को Subscribe नही करेगा ।

मैने कई ऐसे Youtubers देखे हैं जिनकी Video making skills बढ़िया नही थी और जिन से ढ़ीक से Video edite भी नही होती लेकिन वो अपने विडियोस के द्वारा Value provide कर रहे थे ।.

For example आप sandeep maheshwari या bb ki vines की पहली विडियोस देख सकते हैं आपको उनकी Video में वो बात और जुनून नजर नही आएगी जो अब नजर आती है ।

In fact संदीप महेश्वरी तो कई बार विडियो के बीच में अटकते हुए भी दिखाई दे रहे हैं मगर इतनी कमीयों के बावजूद वो भो आज एक एक सक्सेसफुल युटूबर है । हाँ ! वो बात अलग है की 18.9 मिलियन Subscribers होने के बावजूद भी संदीप महेश्वरी ने अपना youtube channel monetize नही किया

इसलिए हम उम्मीद कर रहे हैं की आप अपने youtube channel से Greate Value provide कर रहे होगे | क्योकि digital marketing की दुनिाय में एक कहावत मशहूर है की content is king इसलिए यहाँ दिये गये youtube subscribers badhane ke tips के अलावा अपने content को सुधारने पर भी फोकस करें ।

तो चलिये जानते हैं यूट्यूब सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये in hindi

  1. अपने चैनल को प्रोफेशनल लुक दिजिये

चैनल को प्रोफेशनल Look देने से मेरा मतलब है की चैनल की सभी बैसिक settings को अच्छे से करना । मेने कई ऐसे New Youtubers को देखा है जो अपने चैनल की Basic settings को भी ढ़ीक से नही करते, किसी के चैनल का Logo छोटा होता है, किसी की प्रोफाइल की क्वालिटी बढ़िया नही होती तो कोई description देना ही भूल जाता है ।.

यदि आपको Youtubing के फिल्ड में थोड़ी सी भी सफलता हासिल करनी है तो ऐसी गलतियां कभी ना करें इससे Subscribers को लगता है की आप अपने काम के प्रति गंभीर नही या आप बिल्कुल नोसीखये हो ।.

जरूरी नही है की आप अच्छा Logo बनबाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाएं, थोड़ी रीसर्च के बाद आप खुद एक अच्छा सा Logo तैयार कर सकते हैं ।

Logo के अलावा custom links, YouTube banner, verification, video message, और अपने सोशल मिडिया Accounts के Links भी सेट करें ।

इन सभी चीजों को properly करने से आपके Viewers को आपके चैनल की पुरी जानकारी मिल जाएगी जिससे उन्हे पता चल जाएगा की आपका चैनल किस टॉपिक पर है और आपके Videos डालने का क्या उद्देश्य है ।

अपने youtube channel को प्रमोट करें

आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी “प्यासा खुद पानी के पास” जाता है ये कहावत New youtubers के ऊपर बिल्कुल Fit बैठती है क्योकि शुरूआत के 1 हजार Subscribers Complete करना हर युट्यूबर के लिए बहुत कढ़ीन Task होता है मगर जब एक बार 1k subs पुरे हो जाते हैं तो 10 हजार subs पुरे करने में ज्यादा समय नही लगता ।

इसलिए आपको सबसे पहले Social media sites पर अपने अपने चैनल का प्रचार करना चाहिये इसके लिए आप Facebook, instagram, twitter जैसी फैमस Social media sites पर अपने Accounts बना सकते हैं ।

Social media sites पर अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने टॉपिक से रीलेटेड Groups, और Communities को Join कर के वहा अपने चैनल का प्रचार करना है ।

Social media पर प्रचार करने से आपका चैनल लोगो की नजरों में एक ब्रांड बन जाएगा जिसके कारण वो आप पर आसानी से Trust करने लगेगे और आपके Youtube channel को भी Subscribe करना शुरू कर देगे जिससे धीरे-धीरे आपके Subscribers की संख्या भी बढ़ने लगेगी ।

अन्य ब्लॉग पढ़ेप्रधानमंंत्री आयुष्मान योजना

Seo पर भी फोकस करें

अगर आप Organic way में अपने Youtube channel के Subscribers बढ़ाना चहाते हैं तो अपनी Videos का प्रोपर Seo जरूर करें ।

अगर आपने कभी Blogging कि हैं तो आप Seo के बारे में अच्छे से जानते होगे । Seo का Main काम हमारे Blog या Youtube चैनल पर ट्रैफिक की Quality and quantity को बढ़ाना है ।

वैसे तो Youtube videos के Seo के बारे में बताने के लिए पुरे एक पोस्ट लिखनी पढ़ सकती है लेकिन हम आपको इसके बारे में थोड़ी मोटी-मोटी बाते बताते हैं ।

आपने कई बार गौर किया होगा की जब हम Youtube पर किसी चीज को Search करते हैं तो कोई Video Top पर Show होती है तो कोई बिल्कुल bottom में, आपने कभी सोचा ऐसा क्यो होता है?

इसके पीछे उस विडियो की क्वालिटी के साथ कई दूसरे Factors भी निर्भर करते हैं । अगर आप Video के टाइटल में अपना Focus keyword ( वो paragraph जिस पर आप अपनी Youtube विडियो को Top पर लाना चहाते हैं ) Add करते हैं और उसे File name, विडियो के description में एड करने के साथ कुछ Backlinks भी बनाते हैं तो कुछ ही समय में आपकी Video Youtube और Google पर टॉप पर Show होगी जिससे आपको एक ही दिन में हजारों Views मिलने लगेगे और Subscribers भी बढ़ने लगेगे ।

Google adwords के द्वारा Youtube चैनल को advertise

जो लोग जल्द से जल्द अपने Youtube चैनल के Subscribers को बढ़ाना चहाते हैं उनके लिए Google adwords बेस्ट Option है । इसके लिए आपको थोड़ा Invest और रीसर्च करनी होगी जिसके बाद आपकी Videos Youtube पर उन लोगो तक Show होगी जो आपकी Video के टॉपिक में Intrested है ।

conclusion

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आजका हमारा ये आर्टिकल youtube subscribers kaise badhaye पसंद आया होगा यदि आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपकी कोई शिकायत या सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से बताने की कृपया करें ।