इस संसार में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें क्रिकेट खेलना और देखना बहुत पसंद है। जो क्रिकेट प्रेमी होते हैं वह सभी प्रकार के क्रिकेट मैच देखते हैं। वैसे तो क्रिकेट का खेल सबसे पहले इंग्लैंड ने शुरू किया था लेकिन सबसे ज्यादा क्रिकेट मैच को भारत के लोग पसंद करते हैं। क्रिकेट ऐसा खेल है जिसे भारत के लोगों द्वारा अधिक पसंद किया जाता है। आईसीसी का फुल फॉर्म क्या है ( ICC Full forum kya hai ) या आईसीसी का पूरा नाम ( ICC ka pura naam ) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद है। ICC ki puri jankari आपको इस लेख में दी जाएगी

आईसीसी एक ऐसी संस्था बन चुकी है जो की आज के समय में दुनिया भर के क्रिकेट से संबंधित सभी प्रतियोगिताएं और स्पर्धाओं का आयोजन और संचालन करती है। इसलिए आप यदि आईसीसी के बारे में ( ICC ke bare mein) जानना चाहते हैं। तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। आईसीसी की फुल फॉर्म इन हिंदी   ( ICC ki full form in Hindi ), आईसीसी का मतलब क्या है ( ICC ka matlab kya hai ) इन सब के बारे में जानेंगे।

दोस्तों क्या आपको पता है की आईसीसी की स्थापना कब हुई और किसने की? आईसीसी का मुख्यालय कहां है? आईसीसी के चेयरमैन कौन है? आईसीसी क्या होता है? Full form of icc in hindi, ICC ki Puri jankari in Hindi, इन सब के बारे में जानेंगे अतः पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

ICC

 ICC full form |  आईसीसी का फुल फॉर्म 

आईसीसी का फुल फॉर्म ( ICC ka ful form ) अंग्रेजी में – international cricket council और इसे हिंदी भाषा में – अंतर्रष्ट्रीय क्रिकेट परिषद कहा जाता है। यह एक ग्लोबल गवर्निंग बॉडी है। जिसे आईसीसी कहा जाता है।  

ICC Beginning | आईसीसी की शुरुआत कब से 

देखिए दोस्तों आईसीसी की शुरुआत ( ICC Beginning ) सन् 1909 मे इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों के द्वारा इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में की गई और इसके बाद 1965 में इसका नाम बदलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन रखा गया। इसके बाद भी इसमें एक बार और जिसके नाम में परिवर्तन किया गया जिसके बाद इसका नाम 1989 से आईसीसी कर दिया गया।

What does ICC stand for? | आईसीसी का क्या मतलब है? 

देखिए आईसीसी के काफी महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। आईसीसी एक ऐसी संस्था है जो सभी क्रिकेट टीम और खिलाड़ियों के साथ मिलकर रैंकिंग प्रदान करने का काम करती है इसलिए ही तो कहा जाता है आईसीसी का मुख्य स्रोत विभिन्न विभिन्न प्रकार के टूर्नामेंट का आयोजन करती है जैसे :- वनडे क्रिकेट, टेस्ट मैच, 20 -20 match, IPL आदी खेलों का आयोजन करती है। 

इसके अलावा भी आईसीसी अपने आय का एक बड़ा हिस्सा अपने सदस्य राज्यों में बांट देती है। 

आईसीसी का यह भी महत्वपूर्ण कार्य है कि वह मुख्य रूप से क्रिकेट के लिए नए नियम बनाने और उन्हें लागू करवाने के लिए भी कार्य करती है।

ICC अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एंपायर और रेफरी की भी नियुक्ति करता है। इसके अलावा यदि कोई भी संस्था या टीम इसकी पालना का उल्लंघन करता है तो उसे सजा का प्रावधान भी करती है।

History of ICC Institution? | आईसीसी संस्था का इतिहास?  

आईसीसी पूरे वर्ल्ड में क्रिकेट प्रतियोगिताओं की नियंत्रक और नियामक संस्था है। इसकी स्थापना 1909 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों के द्वारा इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में की गई थी। फिर इसको 1965 में नाम बदलकर  ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन’ कर दिया गया।  फिर बाद में 1989 में इसका वर्तमान नया नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद किया गया।

यह संस्था विश्व कप क्रिकेट और महिला विश्व कप क्रिकेट, आईसीसी विश्व कप और 20 20 मैच, अंडर 19 विश्व कप क्रिकेट जैसे खेलों का आयोजन करती है।

आईसीसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के संगठन और शासन के लिए जिम्मेदार है आईसीसी में वर्तमान में कुल 104 सदस्य हैं इनमें से 12 पूर्ण सदस्य हैं और 92 एसोसिएट सदस्य है। यह संस्था हर मैच के लिए एंपायर और रेफरी का सलेक्शन करता है। 

ICC  अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए कानून और नए नियम बनाती है और आचार संहिता को बढ़ावा देती है। और यह संस्था अपनी भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा इकाई एसीएसयू ( ACSU ) के माध्यम से भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करती है।

  •  26 जून 2014 के बोर्ड के प्रमुख एन श्रीनिवासन बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए।
  • आईसीसी अध्यक्ष जहीर अब्बास को जून 2015 में नियुक्त किया गया था। जोकि मुस्तफा कमाल के इस्तीफे के बाद आए।
  • वर्तमान सीईओ डेविड रिचर्ड्सन है। 
  • 1 जनवरी 2019 से अपने सभी एक से चार सदस्यों को 20- 20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मान्यता प्रदान की गई। 
  • सन् 1926 मे इसे भारत में पूर्ण रूप से सदस्यता प्रदान की गई।

Headquarters of ICC? | आईसीसी का मुख्यालय 

  • आईसीसी का मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है।

Total Countries in ICC | आईसीसी में कुल देश 

  • पहले आईसीसी में 104 देश शामिल थे जिनमें से 12 पूर्ण सदस्य और 92 एसोसिएट सदस्य थे।
  • लेकिन वर्तमान में आईसीसी में 105 देश शामिल है जो की 12 पूर्ण सदस्य और 93 एसोसिएट सदस्य हैं।
  • आईसीसी का 105 वां सदस्य यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) बनेगा।

New chairman of ICC |  आईसीसी का नया चेयरमैन कौन है? 

  • आईसीसी का नया चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले चुना गया हैं। 
  • न्यूजीलैंड क्रिकेट के पद पर कार्य करने वाले बार्कले ऑकलैंड मे वकील थे। 
  • वर्तमान में अब इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसलिंग की बागडोर सौंपी गई है। 

Who is the CEO of ICC | आईसीसी के सीईओ कौन 

  • वर्तमान में आईसीसी के सीईओ मनु साहनी है। 

Other full forms of ICC | आईसीसी के अन्य फुल फॉर्म 

  1. International code council 
  2. International criminal court
  3. International conference on communication
  4. International chamber of commerce
  5. International commerce centre
  6. Internet chess club
  7. Immaculate conception college
  8. Ifield community college
  9. International coordinator centre
  10. Integrated circuit card
  11. Internet commerce corporation
  12. Intraclass correlation
  13. International colour consortium
  14. Interagency coordinating 
  15. Increased cost of compliance  

निष्कर्ष : –  दोस्तों इस लेख के माध्यम से ICC ki puri jankari dekhi ki और हमने आईसीसी का फुल फॉर्म क्या है( ICC Full forum kya hai ) या आईसीसी का पूरा नाम ( ICC ka pura naam ) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद है। और  आईसीसी का मुख्यालय कहां है? आईसीसी के चेयरमैन कौन है? आईसीसी क्या होता है? Full form of icc in hindi, ICC ki Puri jankari in Hindi इन सब के बारे में जाना यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।