हम सभी जानते हैं कि हम ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं लेकिन बड़ा सवाल यह है कि कैसे?  आज हम सबसे अच्छा ऑनलाइन कमाई के तरीके पर चर्चा करेंगे जो affiliate marketing in hindi में है।  हम जानेंगे की Affiliate Marketing क्या है? What is affiliate marketing  एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?    How to start affiliate marketing? कहा से शुरुवात करे?  सही product का चयन कैसे करें?  यह affiliate program  को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ना होगा तभी आप affiliate marketing  से पैसा कमा पाएंगे ।  

   Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए पहले एक प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। किस प्रकार से आप affiliate marketing करके पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप लोगों को एक दूसरे के साथ सहयोग और भावना के साथ चलना होगा तभी जाकर आप मार्केटिंग से पैसा बना पाओगे। तो चलिए आपको affiliate program के बारे में बताते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें |  how to start affiliate marketing 

Аffiliаte mаrketing इंटरनेट से पैसा कमाने का एक बढ़िया जरिया है। जिससे आप घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप मोबाइल की सहायता से या लैपटॉप की सहायता से आसानी से नोट छाप सकते हैं।

इस मार्केटिंग के द्वारा आप जितना नेटवर्क बड़ा करेंगे उतना ही आपकी कमाई होगी। मूल प्रश्न यह है कि आपको affiliate marketing में क्या करने की आवश्यकता है?  affiliate में जिक्र करने के लिए, आप किसी कंपनी के рrоduсt оr serviсe को किसी एक नेटवर्किंग संगठन पर बेचे।  


    यदि आपके पास एक ब्लॉग है या यूट्यूब चैनल है तो आप आप के नीच से संबंधित प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और अधिक से अधिक रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। आप अधिक से अधिक साइट पर लोगों को लेकर आए और यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करें ताकि आपकी रेवेन्यू अधिकतम जनरेट हो सके

इस प्रकार इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की अधिकतम लोगों के पास आप कैसे affiliate marketing को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  

क्या आप इस बारे में जानते हैं इनकम कैसे बढ़ाते हैं।?यदि आप  affiliate marketing इस तरह से काम करते हैं,  तो आप इनकम बढ़ा सकते हैं।  Smart तरीके केसे काम करेंगे, आप अपने आप को समझ नहीं पाएंगे और affiliate marketing क्या है।  

what is affiliate marketing 

affiliate marketing एक ऑनलाइन प्रोसेस है जिसे व्यक्ति किसी भी कंपनी में एफ्लैट को ज्वाइन करता है और फिर वह उस कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया में शेयर करता है या अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखता है फिर लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं फिर उस व्यक्ति को उस प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है यही होता है affiliate marketing


Рrоduсt yоu аre рrоmоting

affiliate marketing भी  एक मैथड है जिससे लोग प्रमोट करके अपने प्रोडक्ट को ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाते हैं और जो भी लोग उस प्रोडक्ट के लिंग से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है। उस प्रोडक्ट पर जो भी कमीशन होता है वह कमीशन आपको मिलता है। यहां सभी प्रकार के प्रोडक्ट को आप सेल कर सकते हैं

जिससे आप क्या है दुगनी हो जाएगी।  इस प्लेटफार्म के माध्यम से काफी अच्छी इनकम होती है। 


 जिस प्रोडक्ट में आपका कमीशन जितना अच्छा होगा उतना अच्छा ही आपको कमीशन मिलेगा। आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से सभी तरह के प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं और जो लिंक आप शेयर करते हैं उस लिंक के माध्यम से जो भी लोग प्रोडक्ट खरीदेंगे उस प्रोडक्ट के माध्यम से आपको कमीशन जनरेट होगा और वह कमीशन आपके एपलेट अकाउंट में दिखाई देगा।


 आप जहां भी रहते हैं आपको सिर्फ एक इंटरनेट और मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से इस कार्य को कर सकते हैं आप 1 दिन में चाय कितने बार भी अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। जो भी लिंक आप शेयर करेंगे उस लिंक के माध्यम से आपको कमीशन मिलेगा। आप दिन में कई बार कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ आपको अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट लोगों को शेयर करने होंगे। 

how does Аffiliаte Mаrketing Wоrk 

हम आपको बताते हैं। affiliate marketing कैसे काम करता है। आपको अपने ब्लॉग पर एक आर्टिकल लिखना होगा जिस भी प्रोडक्ट के बारे में आप लिख रहे हैं उस प्रोडक्ट में आप affiliate का लिंक को ऐड करेंगे। और उस आर्टिकल को पब्लिश कर देंगे। अब उस लिंक के माध्यम से आपको रेवेन्यू जनरेट होगी। 


यदि आपके पास कोई ब्लॉग व  साइट नहीं है या फिर आपके पास कोई यूट्यूब नहीं है तो आप उस लिंक अन्य प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं । जैसे  व्हाट्सएप या फेसबुक पर आपके प्रोडक्ट के लिंग को शेयर कर सकते हैं। इस प्रकार भी आप अपना रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।

जितने भी सोशल नेटवर्किंग है उन सब नेटवर्क पर अपना एक अकाउंट बना ले और फिर अपने प्रोडक्ट के लिंग को शेयर करें जितना भी शेर होगा नहीं अभी आपको रहे मिनी जनरेट होगा । पूरे рrосess оf аffiliаte mаrketing 4 раrts में है, और यह बेहतर होगा कि आप step by step देखें ।

affiliate

चलिए हम आपको बताते हैं। थोड़ी देर के लिए मान लीजिए कोई एक कंपनी है। और वह कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट सेल करना चाहती है। तो यह तो संभव है नहीं की कंपनी अपना प्रोडक्ट लेकर हर जगह घूमेगी। तो इस condition में कंपनी ऐसे व्यक्ति को फाइंड करती है। जिससे वह उसका प्रोडक्ट सेल कर सके यहां पर उस व्यक्ति को affiliate कहा जाता है। और उसके बदले कंपनी उस व्यक्ति को कुछ कमीशन दे देती है। 

Creating  affiliate account | एफिलेट अकाउंट बनाना सीखें  

आइए हम आपको बताते हैं। आप अपना खुद का अकाउंट किस तरह से बना सकते हैं। वह भी affiliate account देखिए आपको एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपके पास खुद का एक वेबसाइट होना चाहिए फिर भी यदि आपके पास वेबसाइट नहीं है तो आप इसकी जगह फेसबुक पेज का यूआरएल या फिर अपना यूट्यूब का लिंक यूज कर सकते हैं। चलिए हम आपको एक व्यवस्थित क्रम में एक एक चीज को स्टेप बाय स्टेप अकाउंट बनाना सीखते हैं।  

STEP#1:-  सबसे पहले आपको वह कंपनी देखनी है जिसमें आप affiliate मार्केटिंग करना चाहते हैं। यदि आपने कंपनी सेलेक्ट कर लिया है। तो फिर आपको उस कंपनी के affiliate प्रोग्राम को सेलेक्ट करना होगा। जैसे की एक उदाहरण के लिए हम अमेजॉन  (Amazon) को सेलेक्ट कर लेते हैं।  

STEP#2:-  आप Google पर जाएं और  अमेजन                              ( amazon ) associate को सर्च ( search ) करना होगा । 

STEP#3:-  सर्च करने के बाद जो वेबसाइट दिखाई देती हैं। उस पर क्लिक कर ना है। 

STEP#4:-  अब आपको उस वेबसाइट पर join for free का एक option देखेगा। तो उस पर आपको simply उस पर click कर देना है ।

STEP#5:- अब आपको एक फॉर्म फिल करने का ऑप्शन देखेगा जिसमें आपको अपना डिटेल फील करना होगा, जैसे नाम, address, बैंक डिटेल आदि।


STEP#6:- अब आपको अकाउंट इनफार्मेशन, website profile, स्टार्ट यूजिंग एसोसिएट सेंट्रल, इन सब चारों स्टेप को कंप्लीट करने के बाद आप आसानी से अमेजॉन एसोसिएट से affiliate मार्केटिंग कर सकते हैं। 

affiliate marketing se paise kaise kamaye  |  एफ्लैट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके

वैसे तो तरीके काफी हैं लेकिन हम आपको एफ्लैट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाना है इसके बारे में आपको बताएंगे। Affiliate marketing करने के लिए काफी सारे ऑप्शन है। जैसे : Amazon से, Flipkartऔर Snapdeal आदि, इनमें से किसी भी एपलेट प्रोग्राम के साथ आप एपलेट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे करना है।

STEP#1:-  affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कोई एक टॉपिक सेलेक्ट करना होगा। उस से रिलेटेड आपका product हो जिससे आप सेल करवाना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने एक टॉपिक क्लॉथ एवं ड्यूटी से संबंधित टॉपिक सेलेक्ट किया है तो आपको सिर्फ  उससे संबंधित प्रोडक्ट को ही सेल करवाना होगा। 

STEP#2 :- चलिए अभी step-2 के बारे में जानते है जब भी आप जिस भी एफिलिएट प्रोग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं। तो उस पर अपना एक एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना होगा इसके लिए आप यूट्यूब या ब्लॉग की सहायता ले सकते हैं। 


उदाहरण :- उदाहरण के लिए आप अमेजॉन( Amazon ), फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) इत्यादि पर अपना एक अकाउंट बना सकते हैं। 

STEP#3 :- जो भी नीच ( niches )आपने सेलेक्ट किया है उस नीच ( niches ) से रिलेटेड प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा यह प्रमोट आप चाहे तो फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हैं। या फिर आप चाहे तो एक खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर भी प्रमोट कर सकते हैं।
आपको यह ध्यान देना जरूरी है, प्रमोट का मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक लेकर उसे डायरेक्ट पोस्ट ना करें यह आपको खास ध्यान रखना है।

जो भी प्रोडक्ट आप लोगों तक पहुंचा रहे हो उस प्रोडक्ट के बारे में कम से कम 1000 वर्ड के शब्दों में एक आर्टिकल लिखना होगा और उस आर्टिकल में प्रोडक्ट से संबंधित इमेज लगानी होगी फिर आप उस प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को शेयर करने के लिए पेड़ ( paid ) प्रमोशन का भी यूज कर सकते हैं।

STEP#4 :- जब आपके प्रोडक्ट पर कोई भी बंदा आएगा और उस लिंक पर क्लिक करेगा और 24 घंटे के अंदर अंदर यदि उस बंदे ने आपके प्रोडक्ट को बाय किया है तो आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

STEP#5 :- यदि आपके नीच ( niches)  से रिलेटेड कोई प्रोडक्ट है और वह प्रोडक्ट ट्रेंडिंग में चल रहा है तो आपको उस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहिए इससे आपकी earning के चांस काफी बढ़ जाते हैं इसलिए आपको ट्रेंडिंग प्रोडक्ट पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

Amazon ki commission rate | अमेजन की कमीशन दर 

चलिए अब हम आपको इस पैराग्राफ के माध्यम से अमेजन की कमिशन दर ( Amazon ki commission rate ) बताते हैं जो की हर प्रोडक्ट की कमिशन दर अलग-अलग होती है कमिशन की list निम्न प्रकार से है।

  1. रसोई उपकरण  –  9% 
  2. फर्नीचर    – 9% 
  3. किराना   –  8% 
  4. घर   –  6%
  5. मोटर वाहन   –  6%
  6. Lawn and garden  –  6%
  7. खेल    –  6%
  8. टेलिविजन, कंप्यूटर , इलेक्ट्रॉनिक्स   –  5%
  9. सॉफ्टवेयर और वीडियो गेम   –  5%
  10. फिल्में और संगीत   –   5%
  11. किताबें   –  5%
  12. औद्योगिक और वैज्ञानिक उत्पाद  –   5%
  13. पालतू पशु उत्पाद    –   5%
  14. खिलौने    –   5%
  15. सामान और बैग, वॉच, जूते   – 5%
  16. पर्सनल केयर उपकरण, सौंदर्य, स्वास्थ्य   –  4%
  17. मोबाइल सहायक उपकरण   –  1%
  18. जिम उपकरण    –   1%

 ये सिर्फ ऑनलाइन कमाई के साथ शुरू होते हैं।  एफिलिएट मार्केटिंग in hindi तेजी से सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।  यह वह तरीका है जिससे आप त्वरित समय में अच्छा राजस्व प्राप्त कर सकते हैं।   

Affiliate marketing sites ko join kaise kare | एफिलेट मार्केटिंग को ज्वाइन करने का तरीका 

अगर आप कोई भी Affiliate Marketing Sites को join करना चाहते हैं तब ये आप बड़ी ही आसनी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ steps का पालन करना होगा जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपना Affiliate income शुरू कर सकते हैं.यहाँ निचे में आप लोगों को Amazon की Affiliate कैसे join करें

सबसे पहले तो आप जिस कंपनी का affiliate program join करना चाहते है उसके affiliate page में जाना है जैसे कि यदि आपको amazon affiliate join करना है तो आपको वहां एक new account create करना होगा जहाँ पर आपसे कुछ ज़रूरी जानकारी पूछी जाती है जैसे की –

  1.  Name
  2.  Address
  3.  Email Id
  4.  Mobile Number
  5.  Pancard Detail
  6.  Blog/Website Url ( जहां आप कंपनी के product promote करेंगे)
  7.  Payment Details ( जहां आप चाहते हैं की आपकी सारी earning भेजी जायगी )

सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद जब आप register कर लेते है तो कंपनी आपके blog को check करने के बाद आपको confirmation mail send करती है .Register करने के आप जब login करेंगे तो आपके सामने एक dashbord आयेगा जहां पर आपको products को choose करके उसके affiliate link को copy कर लेना होता है. और उसे अपने blog/site या फिर social media पर share कर देना है जहां से लोग उस product को खरीदे और आप आराम से पैसे कमा सकते हैं.

affiliate marketing

Paisa kamane ke tarike |  पैसा कमाने के अन्य तरीके 

चलिए आपको इस ब्लॉग के माध्यम से अन्य पांच तरीके बताता हूं जो की इनसे भी बहुत सारे पैसे कमाया जा सकता है लेकिन आपको लगन से और कड़ी मेहनत करके ही पैसा कमाया जा सकता है चलिए मे आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं। 

  • यूट्यूब ( YouTube ) :-   यूट्यूब यह एक प्रसिद्ध मंच हैं जहां आप अपनी वीडियो बना कर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर एवं एक ईमेल कि जरूरत होती है इस मंच पर खाता खोलने के लिए, लेकिन ध्यान रखें आप उसी मुद्दे पर जानकारी प्रदान करें ! जिस विषय में आप अच्छी जानकारी प्रदान कर सकते हैं ! यूट्यूब से पैसे कमाने का और अधिक तरीके निकल सकते हैं। 

  • एफिलेट मार्केटिंग ( affiliate marketing )  :-   यह लोकप्रिय काम में से एक है जैसा कि आप जानते होंगे कि Affiliate Marketing में सिर्फ आपके पास एक ऐसा मंच होना चाहिए, जिसमें कुछ व्यक्ति जुड़े हुए हों और आप उन्हें वो तमाम वस्तु एवं सर्विस बेंच सकें ! वैसे मैं आपको बता दूं कि Affiliate Marketing द्वारा आप दो तरह के प्रोडक्ट बेच सकते हैं।
  1. प्रोडक्ट ( कोई भी वस्तु )
  2. डिजिटल प्रोडक्ट ( कोर्स )
  •  वेबटॉक ( webtalk ) :- यह मंच अभी अभी भारत में प्रवेश किया है इस से संबंधित मैंने अपने मंच ” कुछ भी पढ़ें ? ” मैं एक आर्टिकल द्वारा विस्तार से चर्चा की हूं अगर आप चाहते तो उसे एक बार जरूर पढ़ें ! वैसे मैं इस Webtalk से सबसे अच्छी बात आप से शेयर कर दूं कि यह मंच बिल्कुल फेसबुक से हुबहू मिलता-जुलता है ! जहां आपको किसी पोस्ट को लाइक, शेयर एवं पोस्ट पे प्रतिक्रिया देने के बदले पैसे मिलते हैं।
  • Stock photography :-  यह एक दिलचस्प तरीका है पैसे कमाने का , आज प्रत्येक व्यक्ति के पास उच्च गुणवत्ता वाली केमरा फोन हैं अगर आप अपने फोन से कुछ अच्छी तस्वीर निकल कर Stock Photography बेवसाइट पर छोड़ देते हैं तो

  • आपको एक फोटो बिकने पर अच्छी कमाई हो जाती है और सबसे खूबसूरत बात इसमें यह भी है कि आपकी एक फोटो लाखों दफा बेची जा सकतीं हैं ! वैसे मैं इस विषय पर अगल ले विस्तार से लिखने वाली हूं अगर आप चाहें तो मुझे फोलो कर सकते हैं इस लेख को पढ़ने के लिए !

  • Freelancing :-   वैसे तो इस मंच पर आने से पहले आपको किसी एक विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जब तक आपको किसी विषय का ज्ञान नहीं रहेगा, तब तक आप यहां से कोई कमाई नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी एक काम में परिपूर्ण है तो आपका स्वागत है इस मंच पर और आप घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं ! यह पर दो प्रकार से कमाई कर सकते हैं !
  1. प्रत्येक दिन के हिसाब से पैसा वसूल सकते हैं !
  2. प्रत्येक घंटे के हिसाब से पैसा वसूल सकते हैं !

निष्कर्ष :- 
अतः इस लेख के माध्यम से हमने जाना की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, what is affiliate marketing, और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं , affiliate marketing se paise kaise kamate hain व एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाते हैं, affiliate account kaise banate hain इन सब के बारे में हमने इस लेख के माध्यम से आपको affiliate marketing in hindi  पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।
यदि आपको यह लेख अच्छा लगा है आपको यूज़फुल लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । फिर अगले पोस्ट में आपको कुछ और नया सिखाने की कोशिश करेंगे।