राजस्थान सरकार द्वारा आज का शिक्षा बजट

प्रदेश में 1200 महात्मा गाँधी विद्यालय खोले जायेंगे। प्रदेश में 50 नये सरकारी स्कूल खोले जाएँगे। प्रदेश में 100 राजकीय विद्यालय क्रमोन्नत होंगे।

600 सरकारी स्कूलों में कृषि संकाय शुरू किया जायेगा।

परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों को रोडवेज में मिलेगी फ्री सुविधा

RajasthanBudget2021: स्कूलों में ड्रेस व किताबें मुफ्त देने की घोषणा,

राजकीय स्कूल में कक्षा 8 के स्टूडेंट्स को ड्रेस फ्री, कक्षा 5 तक किताबें फ्री

शिक्षा बजट

सीएम ने कहा कि हर जिले में ध्यानचंद स्टेडिम बनेगा। वहीं डिजीटल शिक्षा के लिए 82 करोड़ रुपये का ऐलान किया।

राज्य में सभी राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स लगाए जाएंगे। साथ ही सभी यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में फ्री वाई-फाई किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि राजस्थान के हर जिले में  नर्सिंग महाविघालय खोले जाएंगे। पब्लिक हैल्थ को देखते हुए सभी संभाग मुख्यालयों पर पब्लिक हैल्थ कॉलेज खोले जाएंगे।

37400 आंगनवाड़ी केंद्रों, अंग्रेजी स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराए जाएंगे। 50 सरकारी स्कूल खुलेंगे व 100 स्कूल क्रमोन्नत होंगे।

  • जोधपुर में 400 करोड़ रुपए में थिंक टैंक सेंटर खोले जाएंगे।

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि आन वाले साल में प्रदश में 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

  • प्रदेश में युवाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेबोरेट्री व अन्य केंद्रों की स्थापना के लिए राजीवी गांधी सेंटर के लिए 200 करोड़ की घोषणा की।
  • जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई, उनके नाम पर उनके क्षेत्र में गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा भी सीएम गहलोत ने की है।
  • 40 सीएचसी को प्राइमरी ट्रॉमा सेंटर बनाया जाएगा कोविड- 19 में डिजिटल शिक्षा- समस्त सरकारी स्कूलों में स्मार्ट टीवी व सेटटॉप बॉक्स की सुविधा दी जाएगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो आप हमारा फेसबुक पेज इंस्टाग्राम पेज फॉलो कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं धन्यवाद

शिक्षा बजट शिक्षा बजट