भले ही आजादी के बाद से हमारे देश के हैल्थ सेक्टर में भारी बदलाव आया हो मगर सच्चाई ये है की आज भी हमारे देश के ग्रामीण और गरीब वर्ग से आने वाले लोग बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं । अचानक आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं और इलाज के लिए उनके पास पर्याप्त धन नही होता जिसके चलते लाखों लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पडता है या उनके परिवार की आर्थिक स्थिति हॉस्पिटलों में इलाज करवाने के कारण पहले से भी ज्यादा जर्जर हो जाती है ।

इन्ही समस्याओं के चलते हमारे देश के आदरणीय प्रधान मंत्री श्री नरेद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना! Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana  का शुभारम्भ किया था । इस योजना को उन्होने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से बाबा भीम राव अम्बेडकर जयंती के शुभदिन को शुरू किया था ।

इसके बाद PMJAY योजना को पंडित दीनदयाल  उपाध्याय के जन्मदिवस यानी 25 सितम्बर 2018 को पुरे देशभर में लागू कर दिया गया था ।

तो प्यारे दोस्तों ! इस लेख के माध्यम से आज हम आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana पूरी जानकारी in hindi में देगें, यहाँ आपको इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कैसे करें ( Offline और online ), प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें, और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के क्या फायदे हैं ।

तो अब में आपका और कीमती समय नही लूगा इसलिए सीधे अपने टॉपिक पर आते हैं ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजनाप्रधानमंत्री आयुष्मान योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है / PMJAY Kya hai in hindi

Ayushman Bharat Yojana जिसे लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहते हैं एक सरकारी योजना है जिसके तहत देश में करीब 10 करोड़ परिवारों का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा ।

इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों को सलाना पाँच लाख रूपय का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा ।

इस योजना के द्वारा लाभार्थी सरकारी या प्राइवेट अस्पाताल में अपना फ्री इलाज करवा सकते है । साथ ही नीजी अस्पातालों में भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) लिए पंजीकरण, जरूरी दस्तावेज़, आवेदन करने के प्रोसेस, पात्रता और दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में दी जाएगी ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के महत्वपूर्ण बिंदु / Highlights Of PM Jan Arogya Yojana 2021in hindi

योजना का पूरा नाम :- प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana )

किसके द्वारा शुरू की गई :- श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा

योजना को कब शुरू किया गया :- 14-04-2018 को योजना का शुभारम्भ किया गया

आवेदन करने का प्रोसेस :- आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है

कौन लाभ उठा पाएगा :- भारत के नागरिक

कब आवेदन करें :- कभी भी आवेदन किया जा सकता है

योजना का उद्देश्य :- देश के आर्थित रूप से कमजोर लोगो का 5 लाख का मुफ्त बीमा

आवेदन करनी की अंतिम तारीक कब है :- इसके बारे में अभी तक कोई ऐलान नही किया गया है

योजना का प्रकार :- केन्द्रीय सरकार की योजना है

योजना की आधिकारिक बेवसाइट :- https://pmjay.gov.in/

आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी | Ayushman CAPF SWASTHYA BIMA YOJANA

आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman CAPF SWASTHYA BIMA YOJANA) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ही शुरू किया गया था । इस योजना को हमारे देश के गृहमंत्री श्री अमित शाह जी ने शुरू किया था । इस स्कीम को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर शुरू किया गया था ।

इस योजना के द्वारा देश के सभी सशक्त पुलिस बलों के कर्मियों और उनके परिवारों जनों का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा किया जाता है ।

इस स्कीम के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, सी ए पी एफ और आसाम राइफल के जवान और उनके परिवार के सदस्या आते हैं । इस योजना केे ये सभी लाभार्थी देश के किसी भी अस्पाताल में मुफ्त इलाज का लाभ ले सकते हैं ।

PMJAY है एक सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जम्मू-कश्मीर के निवासीयों के लिए शुरू की गई थी । इस योजना और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना Ayushman Bharat Yojana) सिर्फ इतना फर्क है की आयुष्मान भारत योजना के तहत सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे के लोगो का बीमा होता था जबकि सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतगर्त जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक का बीमा किया जा सकता है ।

पहले आयुष्मान योजना का फायदा सिर्फ 600000 परिवार ले पा रहे थे मगर अब इस नई स्कीम के तहत इस क्षेत्र के 2100000 लोग स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले पाएगे ।

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की महत्वपूर्ण बातें sehat swasthya Bima Yojana ki mahatvpurn baten

  1. जम्मू-कश्मीर के जिन नागरिकों को आयुष्मान योजना का लाभ नही मिल रहा था उन्हे सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा फायदा मिलेगा ।
  2. यह योजना सिर्फ जम्मू-कश्मीर के नागरिके के लिए है
  3. सेहत बीमा योजना के तहत जम्मू कश्मीर क्षेत्र के 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट हॉस्पिटल अभी तक रजिस्टर्ड किये जा चुके हैं ।
  4. इस योजना की मदद से जम्मू-कश्मीर के जो नागरिक अपना इलाज करवाना चहाते हैं वो भारत के किसी भी एंपेनल्ड अस्पताल में जाकर अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 का उद्देश्य और लक्ष्य क्या है Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana 2021

अभी भी हमारे देश की आवादी का बडा तबका ऐसा है जो आर्थिक कमजोरी के कारण बडी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज अस्पतालो में नही करवा पाते जिसके कारण कई बार पीडित व्यक्ति को जान से हाथ भी धोना पडता है ।

इसी समस्या को समझते हुए हमारे देश के प्रधान मंत्री मोदी जी ने इस योजना को शुरू किया था जिसके द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो का 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाता है ।

जो लोग आर्थिक तंगी के कारण अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान नही करवा पा रहे थे उन्हे इस योजना से काफी फायदा मिलेगा ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 का उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो की स्वास्थ्य सम्बन्धि समस्याओं को दूर करना है और बडी स्वास्थ समस्याओं के द्वारा होने वाली मृत्यु दर को कम करना है ।

आयुष्मान भारत योजना नई अपडेट और महत्वपूर्ण जानकारी | aayushman Bharat Yojana new update

आप लोग जानते ही हैं की इस समय भारत सहित पुरी दुनिया में कोरोना वायरस की समस्या चल रही है । भारत में तो आलम ये है की हर दिन इस वायरस से रीलेटेड कोई नई अफवाह सुनने को मिलती है जिसके कारण लोगों में डर की भावना का संचार हो रहा है ।

इसी समस्या के मद्देनजर मोदी जी ने पुरे भारत में 90 दिन का लॉकडाउन भी लगाया था । इसके अलावा मोदी जी ने एक महत्वपूर्ण ऐलान भी किया था की जो लोग प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतगर्त आते हैं उन्हे प्राइवेट प्रयोगशालाओ में और पैनल के हॉस्पिटलों में फ्री कोराना वायरस की जाँच और मुफ्त इलाज मिलेगा । ये बाके में काफी राहत पहुचाने वाली खबर है ।

आयुष्मान भारत योजना में शामिल लोग इस स्कीम का फायदा ले पाएगे । Aayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना के लाभ व फायदे in hindi

  1. इस योजना के कारण बडी स्वास्थ्य समस्याओं के चलते होने वाली मृत्यु दर मे कमी आएगी ।
  2. गरीबी रेखा और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के स्वास्थ्य में सुधार होगा
  3. इस योजना के चलते 1350 बीमारियों का इलाज फ्री कराया जाएगा ।
  4. इस योजना में हिस्सा लेने वाले लोगो की दवाई की रकम और चिकित्सा की लागत का खर्चा सरकार उठाएगी ।
  5. गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को सलाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है ।
  6. इस योजना के द्वारा देश के लगभग 10 करोड से भी ज्यादा परिवार शामिल किये जाएगे ।
  7. गरीबों को आर्थिक तंगी के कारण पैसे की चिंता नही करनी पडेगी जिसके कारण उनके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है ।
  8. PMJAY Yojana का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय करता है ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 में आवेदन कैसे करें ? Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana 2021 form apply

जो लोग प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana 2021 form apply में रजिस्ट्रेशन कर के इस योजना का फायदा लेना चहाते हैं वो निम्नलिखित प्रक्रिया / प्रोसोस को ध्यानपूर्व पढ़े और उसका पालन करें ।

  1. सबसे पहले आपको अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के आवेदन के लिए जाना होगा वहाँ आपको अपने जरूरी मूल दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को जमा करवाना पडेगा ।
  2. सभी जरूरी दस्तावेजों को जन सेवा केंद्र (CSC) पर जमा करने के बाद, जन सेवा केंद्र (CSC) का एजेंट आपको आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत करेगा, पंजीकरण होने के बाद वो आपको पंजीकरण प्रदान करेंगा ।
  3. इस प्रक्रिया के पुरे होने के 10-15 दिन बाद जन सेवा केंद्र का एजेंट आपको अयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड देगा । कार्ड देने के बाद आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक हो जाएगा ।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है!

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

  1. सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत की Official Website पर विजिट करना है ।
  2. साइट पर जाने के बाद आपको आधिकारिक बेवसाइट का होम पेज खुला हुआ मिल जाएगा ।
  3. उस होम पेज पर आपको केवल मेनू बार के टैब पर ही Click करना है ।
  4. इसके बाद आपको सिर्फ ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक Option पर ही Click करना है ।
  5. उस लिंक पर क्लिक करते ही तुरंत एक नया पोर्टल खुल जाएगा ।
  6. मगर आपको सिर्फ रजिस्टर योर ग्रीवेंस एबी-पीएमजेएवाई के ऑप्शन का ही चयन करना है ।
  7. अब आपके सामने जो पेज खुल कर आएगा उसमें
    ग्रीवेंस फॉर्म दिया होगा । इसमें आपको आवश्यक जानकारी को Fill करना होगा ।
  8. इसके बाद बस डिक्लेरेशन पर टिक करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें, इस प्रकार आप सफलतापर्वक ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है की आपको आज का हमारा ये लेख पसंद आया होगा इसमें हमने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana 2021 की पुरी जानकारी, पात्रता, लाभ, और उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया अगर फिर भी आपको आयुष्मान भारत योजना से रीलेटेड कोई सवाल पूछना है तो हमें कमेंट कर के द्वारा जरूर बताएं ।

आपके सवालों का जबाव देने की पुरी कोशिश करेगे ।अगर ये आर्टिकल आपको थोड़ा भी हैल्पफुल लगा हो तो इसको अपने दोस्तों एंव रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूलें ।

आप हमें फेसबुक पेज पर फॉलो करे —-FACEBOOK